जागरूकता शिविर का आयोजन

रामपुर बुशहर l इस क्षेत्र के ननखड़ी मैं शनिवार को हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा जागरूकता शिविर का आयोजन किया। शिविर मैं बोर्ड के उपाध्यक्ष व किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष राकेश शर्मा ने मुख्यातिथि के रूप मैं शिरकत की l
इस मौके पर उन्होंने कहा कि बोर्ड द्वारा उन पंजीकृत श्रमिकों, कामगारों के लिए जिन्होंने बीते 12 माह में कम से कम 90 दिन तक भवन एवं अन्य निर्माण कार्य किया हो, उनके लिए बहुत भी कल्याणकारी योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही है। जिनमें मुख्य रूप से विवाहित लाभार्थी के दो बच्चों के विवाह हेतु 51 हजार रूपए प्रत्येक बच्चा दिया जा रहा है। मातृत्व, पितृत्व प्रसुविधा नियम 5271 के तहत पंजीकृत महिला लाभार्थी को प्रस्व अवधि के समय व बच्चे के जन्म पर 25 हजार रूपए, दो प्रसवों तक समय समय पर प्रचलित न्यूनतम मजदूरी की दर से 90 दिन से 26 सप्ताह तक के लिए मातृत्व अवकाश आदि, चिकित्सा सहायात नियम 280 के तहत ईलाज के लिए 50 हजार रूपए और अतरंग चिकत्सा प्रतिपूर्ति के लिए एक लाख रूपए दिए जाते हैं। पंजीकृत अविवाहित के स्वयं के विवाह के लिए 51 हजार । बच्चों की शिक्षा के लिए 84 सौ रूपए से लेकर एक लाख बीस हजार रूपए की वीत्तिय सहायत दी जाती है। इसके अतिरिक्त विकलांगता पेंशन, अंतिम संस्कार सहायता, मृत्यु सहायता, बेटी जन्म उपहार योजना, मानसिक रूप से मंद या अपंग योजना, विधवा पेंशन योजना, होस्टल सुविधा भी जाती है।
इस मौके पर हिमकोफेड के अध्यक्ष ने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को लाभ लेने और अन्य लोगों को भी इनकी जानकारी देने का आह्वान किया, ताकि वे इसका लाभ उठा सके। इस मौके पर किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री संजीव देष्टा, उपाध्यक्ष नरेश चौहान, महामंत्री जगदीश मेहता, पूर्व मंडल अध्यक्ष शिव कुमार शर्मा, लाल चंद आदि उपस्थित रहे।
फोटो शिविर मैं चित्र

Leave a Reply

Your email address will not be published.